in

CBSE Class 10th Hindi Periodic Test 2 (PT 2) Question Paper (PYQ).

Hindi Periodic Test 2 (PT 2)

Subject: Hindi

Std: X

Periodic Test 2

Duration: 3 hours

Maximum Marks: 80

निर्देश:

(i) इस प्रश्न-पत्र में दो खंड है- अ और ब

(ii) सभी खंडों के प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है।

(ii) यथासंभव प्रत्येक खंड के प्रश्नों के उत्तर क्रम से लिखिए।

खड – अ (वस्तुपरक प्रश्न)

20

प्रश्न 1)निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए ।

1)सिनेमा जगत के अनेक नायक-नायिकाओं, गीतकारों, कहानीकारों और निर्देशको को हिंदी के माध्यम से पहचान मिली है। यही कारण है कि गर-हिंदी भाषी कलाकार भी हिंदी की ओर आए है। समय और समाज के उभरते सच को परदे पर पूरी अर्थवत्ता में धारण करने वाले ये लोग दिखावे के लिए भले ही अंग्रेजी के आग्रहो हों, लेकिन बुनियादी और जमीनी हकीकत यही है कि इनकी पूँजी, इनकी प्रतिष्ठा का एकमात्र निमित्त हिंदी ही है। लाखों-करोड़ो दिलो की धड़कनों पर राज करने वाले ये सितारे हिंदी फिल्म और भाषा के सबसे प्रतिनिधि हैं। “छोटा परदा ने आम जनता के घरों में अपना मुकाम बनाया तो लगा हिंदी आम भारतीय की जीवन शैली बन गई। हमारे आद्यग्रंथों रामायण और महाभारत को जब हिंदी में प्रस्तुत किया गया तो सड़को का कोलाहल सन्नाटे में बदल गया। ‘बुनियाद’ और ‘हम लोग’ से शुरू हुआ सोप ऑपेरा का दौर हो या सास- बहू धारावाहिकों का, ये सभी हिंदी की रचनात्मकता और उर्वरता के प्रमाण हैं कौन बनेगा करोति से करोडपति चाहे जो बने हों, पर सदी के महानायक की हिंदी हर दिल की धड़कन और हर धड़कन की भाषा बन गई। सुर और संगीत की प्रतियोगिताओं में कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र असम सिक्किम जैसे गैर-हिंदी क्षेत्रों के कलाकारों ने हिंदी गीतों के माध्यम से पहचान बनाई। ज्ञान गंभीर डिस्कवरी चैनल हो या बच्चों को रिझाने लुभाने वाला ‘टॉम एंड जेरी। इनकी हिंदी उच्चारण की मिठास और गुणवत्ता अद्भुत प्रभावी और सहज ग्राह्य है। धर्म-संस्कृति, कला कौशल, ज्ञान-विज्ञान सभी कार्यक्रम हिंदी की संप्रेषणीयता के प्रमाण है। 

i)गैर-हिंदी भाषी कलाकारों का हिंदी सिनेमा में आने का क्या कारण था?

a.हिंदी के माध्यम से अपनी पहचान बनाना

b. हिंदी के माध्यम से अंग्रेज़ी को बढ़ावा देना।

c.अंग्रेजी भाषा का महत्व बताना

d. अंग्रेजी भाषा को विश्वस्तरीय भाषा बनाना

ii) सदी के महानायक की हिंदी ने किस प्रकार अपनी छाप छोड़ी?

a. हर दिल की धड़कन बनकर

b. हर धड़कन की भाषा बनकर

c.a और b

d.इनमें से कोई नहीं

iii)आद्यग्रंथों की हिंदी में प्रस्तुति का क्या परिणाम हुआ?

a.सड़कों का कोलाहल सन्नाटे में बदल गया

b.लोग आराम से अपने-अपने दफ्तर जाने लगे 

c.आपसी बातचीत बंद होने से सन्नाटा छा गया

d.जीवन के प्रति लोगों के विचार बदल गए

iv)किसतरह हिंदी आम भारतीय की जीवनशैली बन गई?

a.बड़े परदे पर दिखाई जाने वाली जिंदगी का अनुसरण करने पर

b.बड़े परदे पर सितारों द्वारा कमाल दिखाने पर

c.छोटे परदे पर हिंदी की प्रस्तुति समय-समय से करने पर 

d.छोटे परदे द्वारा आम जनता के घरो में अपना मुकाम बनाने पर

v)गधाश के आधार पर बताइए कि हिंदी की सप्रेषणीयता के क्या प्रमाण है?

 a. गैर-हिंदी क्षेत्रों के कलाकारों द्वारा हिंदी को अपनाना

 b. गैर-हिंदी राज्यों के कलाकारों द्वारा हिंदी को अपनी पहचान के रूप में चुनना

 c.डिस्कवरी चैनल का हिंदी में अनुवाद होना

 d.उपरोक्त सभी

2) नारी केवल कामिनी नहीं जगद्धात्री भी है, अलकरण मात्र ही नहीं, समाज को जीवंत बनाने वाली प्रेरणाशक्ति भी है। जगत को आगे बढ़ाने में नारी जाति की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। आदिकाल से भारत में नारी को विशेष स्थान दिया गया है। हिंदू धर्म के ग्रंथों में नारी को देवी का रूप मानकर पूजा जाता था। हमारे साहित्य में नारी का गुणगान किया गया है। माना जाता है, कि जहाँ नारी का आदर होता है वहाँ देवताओं का वास •होता है। आज जनमानस इस दृष्टिकोण से वंचित है। नारी इतनी शक्तिहीन नहीं है। माता बनकर उसकी शक्ति परोक्ष रूप में अपने बालकों के चरित्र-निर्माण में कार्य करती है। प्रियारूप में वह समस्त दया, करुणा, ममता और माधुर्य का उपहार देकर पुरुष को उसके कार्यक्षेत्र के लिए नई ऊर्जा प्रदान करती है। विद्या-बुद्धि में गार्गी तथा अपाला बनकर और शौर्य में लक्ष्मीबाई एवं चाँदबीबी बनकर उसने अपने तेजस्वी रूप का परिचय समय-समय पर दिया है। स्वदेश में ही नहीं, विदेश में भी ऐसे उदाहरण भरे पड़े हैं। जॉन ऑफ आर्क ने एक साथ आत्मिक बल और शारीरिक बल के समन्वय से ऐसी ज्योति जलाई जो युगों-युगों तक उनका नाम अमर रखेगी। इतिहास के पन्ने इस बात के साक्षी हैं कि नारी ने केवल चौका-चूल्हा ही नहीं सँभाला, बल्कि आवश्यकता पड़ने पर घोड़े की पीठ पर चढ़कर रणक्षेत्र में भी वीरता का परिचय दिया। अपनी मर्यादा की रक्षा के लिए आततायी को धूल चटा दी।

i)किस रूप में पुरुष को नई ऊर्जा प्रदान करती है?

a. माता रूप में

b.प्रिया रूप में 

c.सहेली रूप में

d.सहोदरा रूप में

ii)माता के रूप में नारी का महत्वपूर्ण कार्य क्या है?

a.पालन-पोषण करना

b.दया-ममता बिखेरना

c.परिवार संभालना

d.चरित्र निर्माण करना

iii)किन नारियो द्वारा विद्या बुद्धि मे तेजस्वी रूप दिखाया गया है?

a.लक्ष्मीबाई एवं चांदबीबी 

b.गार्गी तथा अपाला

c.सीता और सावित्री

d.द्रौपदी और गांधारी

iv)नारियों ने आततायी को धूल क्यों चटाई?

a.परिवार की रक्षा के लिए 

b.मर्यादा की रक्षा के लिए

c.देश की रक्षा के लिए

d.पति की रक्षा के लिए

v)माधुर्य का अर्थ है 

a.मधुर होने का भाव

b. मधुरता या सुंदरता

c. शोभा युक्त

d. उपरोक्त सभी

प्रश्न 2)व्यावहारिक व्याकरण के आधार पर बहुविकल्पात्मक प्रश्नो को निर्देशानुसार हल कीजिए।

1)पदबंध से संबंधित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए। (कोई चार)

i)इतनी मेहनत से उसने पेड़ लगाए थे, शरारती बच्चों ने सब उखाड़ दिए। रेखांकित पदबंध का भेद चुनिए ।

a.क्रिया पदबंध 

b.सज्ञा पदबंध

c.क्रियाविशेषण पदबंध

d.सर्वनाम पदबंध


ii)नीली कमीज वाला बालक खेल रहा है। रेखांकित पदबंध का भेद चुनिए।

a.क्रियापदबंध

b.संज्ञा पदबंध  

c.सर्वनाम पदबंध

d.विशेषण पदबंध.

iii)महंगी खरीदी हुई शॉल फट गई। वाक्य में से उचित विशेषण पदबंध चुनिए। 

a.शॉल फट गई

b.महँगी खरीदी हुई शॉल

c.फट गई

d.खरीदी हुई शॉल फट गई

iv)मेरा बड़ा बेटा बाहर जा रहा है। वाक्य में से उचित सज्ञा पदबंध गुनिए।

a.जा रहा है

b.मेरा

c.मेरा बड़ा बेटा

d.रहा है

v)कमरे में इधर से उधर तक कपड़े फैले हुए हैं। रेखांकित पदबंध का भेट चुनिए ।

a.क्रियाविशेषण पदबंध

b विशेषण पदबंध

c.क्रियापदबंध

d.संज्ञा पदबंध

2)रचना के आधार पर वाक्य रूपांतरण से संबंधित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए । (कोई चार)

i)ये अब दिखाई नहीं देते, क्योंकि बाजार जाते हैं। संयुक्त वाक्य कासरल वाक्य में परिवर्तित रूप चुनिए

a.थे अब बाजार जाते हैं इसलिए दिखाई नहीं देते

b.बाजार जाने के कारण ये अब दिखाई नहीं देते

c.उनका दिखना बंद हो गया, बाजार जाने के कारण।

d.बाजार जा रहे हो इसलिए दिखाई नही देते हो।

ii) जो घड़ी उसके पास थी. वह ठीक नहीं थी। मिश्र वाक्य का संयुक्त वाक्य में परिवर्तित रूप चुनिए ।

a. उसके पास की घड़ी ठीक नहीं थी।

b. वह जो घड़ी उसके पास थी ठीक नहीं थी।

c.उसके पास घटी तो थी किंतु ठीक नहीं थी।

d.जो घड़ी ठीक नहीं थी. यह उसके पास थी।

iii)वर्षा के आने से सब खुश होकर नाचने लगे। रचना के आधार पर वाक्य भेद चुनिए।

a.मिश्र वाक्य

b.सरल वाक्य

c.संयुक्त वाक्य

d.सकेतवाचक वाक्य

iv). रितेश हिंदी पढ़ने के लिए मास्टर जी के घर गया है। सरल वाक्य का मिश्र वाक्य में परिवर्तित स्तर बुनिए|

a.रितेश मास्टर जी के घर गया और हिंदी पढ़ने लगा।

b. रितेश मास्टर जी के घर जाकर हिंदी पढ़ेगा।

c.रितेश को हिंदी पढ़नी है इसलिए मास्टर जी के घर गया है।

d.रितेश को हिंदी पढ़ती है. तो मास्टर जी के घर गया है।

v)उसने कठिन परिश्रम किया परंतु सफल न हो सका। रचना के आधार पर वाक्य भेद चुनिए ।

a.मिश्र वाक्य.

b. प्रश्नवाचक वाक्य

c.सरल वाक्य

d.संयुक्त वाक्य

3)समास तथा समास विग्रह से संबंधित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए (कोई चार)

i)सभाभवन शब्द में कौन-सा समास है?

a.कर्मधारय समास

b.द्विगु समास

c.तत्पुरुष समास

d.बहुव्रीहि समास

ii)’बाकायदा’ शब्द के लिए सही समास विग्रह का चयन कीजिए।

a.कायदे के अनुसार

b.कायदे के बिना

c.कायदे ही कायदे

d. कायदे के द्वारा कृत

iii)”हस्तलिखित समस्तपद का विग्रह तथा समास-भेद चुनिए ।

a.हस्त से लिखित तत्पुरुष समास

b.हस्त पर लिखित तत्पुरुष समास

c.हस्त मे लिखित तत्पुरुष समास

d. हस्त के लिए लिखित तत्पुरुष समास

iv)’नवरात्रि समस्तपद का समास विग्रह चुनिए ।

a.नई है जो रात्र

b.नव रात

c.नौ रात्रियों का समूह

d.नौ रातें

v)बहुव्रीहि समास का उचित उदाहरण चुनिए।)

a.लबोदर लंबा है उदर जिसका अर्थात गणेश

b. यथासंभव- जितना संभव हो सके

c.सुखदुख सुख और दुःख

d.महाजन- महान है जो जन

4)मुहावरों से संबंधित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए। (कोई चार)

i)”आटे दाल का भाव मालूम होना’ मुहावरे का अर्थ चुनिए।

a.किसी को सबक सिखाना

b.कठिनाइयों का ज्ञान होना

c.चीजों के भाव का पता चलना

d.खरीदारी के गुरों का ज्ञान होना

ii)मुहावरे और अर्थ के उचित मेल वाले विकल्प का चयन कीजिए।

a.चुडकियाँ खाना- साहस प्राप्त होना

b.तलवार खींचना- सब कुछ नष्ट करना

c.पन्ने रंगना- व्यर्थ में लिखना

dआग बबूला होना अपने वश में रहना

iii)दुष्ट व्यक्ति को चाहे जितना समझाओ, उसक

a.कान पर जून रेंगना

b.छोह न छूने देना

c.मक्खी नाक पर न बैठने देना

d.बाल बाँका न होना

iv)’बहुत मेहनत करना’ अर्थ के लिए उचित मुहावरा चुनिए ।

a.प्राण निकलना

b.अक्षर-अक्षर र ढालना

c.तीर मारना

d. जी तोड़ मेहनत करना

प्रश्न 3)निम्नलिखित प्रश्नों के उचित विकल्प चुनिए ।

1)निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए ।

जब से कानून भंग का काम शुरू हुआ है तब से आज तक इतनी बड़ी सभा ऐसे मैदान में नहीं की गई थी और यह सभा तो कहना चाहिए कि ओपन लड़ाई थी। पुलिस कमिश्रर का नोटिस निकल चुका था कि अमुक- अमुक धारा के अनुसार कोई सभा नहीं हो सकती। जो लोग काम करने वाले थे उन सबको इस्पेक्टरों के द्वारा नोटिस और सूचना दे दी गई थी कि आप यदि सभा में भाग लेंगे तो दोषी समझे जाएंगे। इधर कॉसिल की तरफ से नोटिस निकल गया था कि मोनुमेट के नीचे ठीक चार बजकर चौबीस मिनट पर झंडा फहराया जाएगा तथा स्वतंत्रता की प्रतिज्ञा पढ़ी जाएगी। सर्वसाधारण की उपस्थिति होनी चाहिए। खुला चैलेंज देकर ऐसी सभा पहले नहीं की गई थी।

i)सभा को ओपन लड़ाई क्यों कहा गया?

a.पुलिस कमिश्रर के नोटिस के बाद भी सभा आयोजित की गई।

b.सभा खुले मैदान में होने वाली थी।

c.सभा में लड़ाई-झगड़ा होना तय था।

d. पुलिस के विरोध में कोई लड़ाई नहीं की गई।

ii) इस्पेक्टरों द्वारा कौन-सी सूचना दे दी गई?

a. पार्क में सभी की उपस्थिति अनिवार्य है।

b. सभा में भाग लेने वाले लोग दोषी समझे जाएँगे।

c. कानून भंग का कार्य जनता के विरूद्ध है।

d. शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखे।।

iii)कॉसिल की तरफ से क्या नोटिस निकल गया था?

a.मोनुमेट के नीचे ठीक चार बजकर चौबीस मिनट पर झंडा फहराया जाएगा।

b.स्वतंत्रता की प्रतिज्ञा पढ़ी जाएगी।

c.सर्वसाधारण की उपस्थिति होनी चाहिए।

d.उपरोक्त सभी

iv)पुलिस कमिश्रर का नोटिस क्या था?

aअमुक-अमुक धारा के अनुसार कोई सभा नहीं हो सकती।

bखुला चैलेंज देकर सभा आयोजित की जाएगी।

c.सभा में भाग लेने वालों को छूट दी जाएगी।

d.कानून का उल्लंघन न किया जाए।

v)खुला पाया जाना तय हुआ?

a.युद्ध

b.गिरफ्तारी

c.सभा

d.मारपीट

2)निम्नलिखित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए

i)’ततौरा के व्यक्तित्व की क्या विशेषता थी?.

a. शक्तिशाली व आकर्षक

b.नेक और मददगार

c..त्याग की भावना

d.उपरोक्त सभी

2)’तीसरी कसम की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण खूबी क्या थी?

a. इसमें जिंदगी की वास्तविकता का अभाव है।

b.इसमे दिखाया गया दुख स्वाभाविक-सा लगता है।

c.इसमें दर्शको का भावनात्मक शोषण किया गया है।

d.इसमें दर्शकों को नाटकीय घरातल प्रदान नहीं किया गया है।

प्रश्न. 4)निम्नलिखित प्रश्नों के उचित विकल्प चुनिए ।

1)पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर गए प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए ।

स्याम म्हाने चाकर राखो जी,

गिरधारी लाला म्होंने चाकर राखोजी ।।

चार रहस्यूँ बाग लगायूँ नित उठ दरसण पास्यूँ ।

 बिन्दरावन री कुंज गली में, गोविन्द लीला गास्यूँ । 

चाकरी में दरसण पास्यूँ, सुमरण पास्यूँ खरची। 

भाव भगती जागीरी पास्यूँ तीनू बातों सरसी ।

i)मीरा कृष्ण की भक्ति किस रूप में करना चाहती है?

a.सेवक बनकर

b.चाकर रूप में

c.दासी बनकर

d.उपर्युक्त सभी

ii)मीरा कृष्ण की लीला का गुणगान कहाँ करेंगी?

a.ब्रज में

b.मथुरा में में

c.वृंदावन में 

d.द्वारिका में

iii)मीरा बाग-बगीचे क्यों लगाना चाहती है?

a.ताकि कृष्ण खूब फूल फल प्राप्त कर सकें

b. ताकि कृष्ण उनमें विहार करें और वे उनके दर्शन पा सके

c.ताकि कृष्ण के साथ बाग-बगीचों में घूम सकें ताकि

d.कृष्ण ठंडी और ताजी हवा प्राप्त कर सके

iv)मीरा कृष्ण की चाकर बनकर क्या-क्या प्राप्त करना चाहती है?

a.नाम, यश और वैभव

b.दर्शन, स्मरण व भावभक्ति

c.ऐश्वर्य, धन व सुख

d.सम्मान, धन और यश

v) भावभक्तिरुपी जागीर से क्या आशय है?

a.दुनिया की सारी दौलत

b.कृष्ण की भक्ति का लाभ

c.वृंदावन की तीर्थ का अवसर

d.कृष्ण नाम के स्मरण का सुख

2)निम्नलिखित प्रश्नों के लिए उचित विकल्प चुनिए ।

i) मनुष्यता कविता के अनुसार समस्त सृष्टि किस प्रकार के व्यक्ति की पूजा करती है?

a.जो व्यक्ति सभी की सहायता करता है

b.जो व्यक्ति विश्व में एकता और अखंडता को फैलाता है.

c.जो व्यक्ति यह जानता है कि वह मरणशील है.

 d.जो व्यक्ति मन में अच्छाई की भावना रखता है

ii) पर्वत प्रदेश मे पावसा कविता के अनुसार कवि ने तालाब की समानता दर्पण से क्यों की है?

a.क्योंकि तालाब में भी दर्पण के समान स्वच्छ और निर्मल प्रतिबिब दिख रहा है 

b.क्योंकि तालाब का आकार दर्पण के जीता है

 c.क्योकि तालाब भी दर्पण की तरह स्वच्छ और निर्मल प्रतीत हो रहा है

d.क्योकि तालाब की स्वच्छता, दर्पण की स्वच्छता जैसी लग रही है

खंड व (वर्णनात्मक प्रश्न) –

प्रश्न. 5)निम्नलिखित गद्य प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में लिखिए। (कोई दो)

i)ज्ञान सैद्धालिक अधिक होता है, व्यावहारिक कम होता है। जबकि अनुभव व्यावहारिक अधिक होता है। किताबी ज्ञान का अनुभव से कोई लेना-देना नहीं होता है लेकिन अनुभव वो बताता है जो कहीं लिखा नहीं होता। “जीवन की समझ व्यावहारिक अनुभव से आती है- बड़े भाई साहब के इस विचार से आप कहाँ तक सह है? उदाहरण सहित बताइए।

ii)तीसरी कसम’ फिल्म में दुख के भाव को किस प्रकार चित्रित किया गया है? दुख के बीभत्स रूप से यह किस प्रकार भिन्न हैं? दुख के भाव को प्रस्तुत करने के बारे में आपके क्या विचार है? अपने शब्दों में लि

iii) ‘सामाजिक परिवर्तन से तात्पर्य सामाजिक संबंधो में परिवर्तन से है। मानव जीवन में होने वाले परिवर्तन समाज में भी परिवर्तन लाते है। वास्तव में संसार की प्रकृति परिवर्तनशील है। ततौरा दामीरों के त्याग के बाद उनके समाज में क्या सुखद परिवर्तन आया? क्या सामाजिक परिवर्तन हो चाहिए? अपने विचार संक्षिप्त में स्पष्ट कीजिए।

प्रश्न. 6)निम्नलिखित पद्य प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में लिखिए। (कोई दो)

i)पर्वत प्रदेश में वर्षा ऋतु में प्राकृतिक सौदर्य बढ़ने के साथ ही पहाड़ों पर रहने वाले लोगों के दैनिक जीवन में कठिनाइयाँ उत्पन्न होती होगी। पर्वत प्रदेश में पावस कविता के आधार पर बता पर्वतीय प्रदेश के जैसे ही वर्षा ऋतु में सभी जगह का दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। लोगों को किन-किन मुसीबतों का सामना करना पड़ता है? सता में लिखिए।

ii)मानवीय गुणों को धारण करके ही मानव मनुष्य कहलाने का अधिकारी होता है। गुलाब के फूल की ग कस्तूरी की गंध व कमल का सौंदर्य किसी के परिचय का मोहताज नहीं होता उसी प्रकार प्रत्येक मानव के गुण समय पर प्रकट हो जाते हैं।

iii)मनुष्यता कविता में किन-किन मानवीय गुणों का वर्णन है? क्या ये मानवीय आवश्यक है? अपने विचार संक्षिप्त में व्यक्त कीजिए।

प्रश्न.7)निम्नलिखित पूरक पठन प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में लिखिए। (कोई तीन)

i)भक्त और भगवान के बीच अहकार रूपी दीवार को कैसे मिटाया जा सकता है? कबीर की साखियों के आधार पर बताइए। अहंकार भावना के बारे में आपके क्या विचार है? अपने शब्दों में स्पष्ट कीजिए।

ii)हमारे लिए यह चमत्कार ही था कि जो प्रीतमचंद बिल्ला मार-मारकर हमारी चमड़ी तक उपेड़ देते वह अपने

तोतो से मीठी-मीठी बातें कैसे कर लेते थे? क्या तोतो को उनकी दहकती, भूरी आँखो से भय न लगता था। लेखक को पीटी मास्टर की किस बात पर हैरानी थी? पीटी मास्टर प्रीतमचंद द्वारा सहज जीवन बिताने पर लेखक के मन में कौन-से भाव आ रहे थे? अपने शब्दों में लिखिए।

iii)एक स्थान पर हरिहर काका ने कहा- मैं मर जाऊँगा, लेकिन जीते-जी एक धुर जमीन भी तुम्हे नहीं लिखूंगा। तुम सब ठाकुरबारी के महंत पुजारी से तनिक भी कम नही हरिहर काका के ऐसा कहने के पीछे कौन-सा दर्द था? क्या आप हरिहर काका की इस बात से सहमत है?

iv)लेखक को किसके सहारे अपनी पढ़ाई जारी रखनी पड़ी? आप गरीब बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए विद्यालयों को क्या सुझाव देना चाहेंगे?

प्रश्न.7)निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर संकेत बिंदुओं के आधार पर लगभग 100 शब्दों में एक अनुच्छेद-

लिखिए।

i)सादा जीवन उच्च विचार

संकेत बिंदु-

भारत में सादा जीवन उच्च विचार का महत्व

महापुरुषों के उदाहरण 

सरल मनुष्य सबके प्रिय

ii)आत्म-निर्भर भारत

 संकेत बिंदु-

 प्रगति से तात्पर्य

नई सदी में प्रगति की संभावनाएँ

 बाधाएँ एवं उनका निवारण

प्रश्न. 9)आपके पुस्तकालय में पर्या हिंदी पत्र-पत्रिकाएँ नहीं मँगाई जाती है और घर पर पढ़ने के लिए पुस्तकें नहीं दी जाती हैं। इसकी शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को लगभग 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।

अथवा

यात्रा करते समय मेट्रो में छूट गए आपके बैग और मोबाइल को मेट्रो कर्मचारी द्वारा वापस भेजे जाने पर

उसकी ईमानदारी की प्रशंसा करते हुए प्रबंधक को लगभग 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।

अकाल पीड़ित लोगों के लिए आर्थिक सहायता हेतु लोक कल्याण समिति के सचिव होने के नाते लगभग

80 शब्दों में एक सूचना तैयार कीजिए।

 प्रश्न.10)विद्यालय के सूचना पट पर क्रीडा दिवस से संबंधित जानकारी देते हुए क्रीडा अधिकारी की ओर से लगभग 80 शब्दों में एक सूचना लिखिए।

प्रश्न 11)यबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेद दवाई का एक विज्ञापन लगभग 60 शब्दों में तैयार कीजिए।

अथवा

अपनी पुरानी साइकिल की बिक्री के लिए एक आकर्षक विज्ञापन लगभग 60 शब्दों में तैयार कीजिए।

प्रश्न 12)“माता-पिता भगवान का रूप विषय पर लगभग 100 शब्दों में एक लघुकथा लिखिए।

अथवा

शिपिंग कंपनी से सामान के संबंध में पूछताछ करते हुए लगभग 100 शब्दों में एक ईमेल लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

CBSE Class 10th Hindi Periodic Test 1 (PT 1) Question Paper (PYQ).

CBSE Class 10th Hindi Periodic Test 3 (PT 3) Question Paper (PYQ).