10th Hindi Pre Board 1
Sub-Hindi
चरित समय- 3 घंटे
मान्य निर्देश-
इस प्रश्नपत्र में दो खंड है- खंड ‘अ’ और ब(Marks-80)
खंड ‘अ’ में उपप्रश्नों सहित 45 वस्तुपरक प्रश्न पूछे गए हैं। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए कुल 40 प्रश्नों के उत्तर दीजिए। खंड ‘ब’ में वर्णनात्मक प्रश्न पूछे गए हैं. आंतरिक विकल्प भी दिए गए हैं।
निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका पालन कीजिए।
दोनों खंड़ों के कुल 18 प्रश्न हैं। दोनों खंड़ों के प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है।
यथासभव दोनों खंडों के प्रश्नों के उत्तर क्रमशः लिखिए।
खंड अ
(वस्तुपरक प्रश्न)
प्रश्न 1)निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसके आधार पर सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए(1×5=5)
1) चाहे दुनिया कितनी भी मॉर्डन क्यों न हो जाए, लेकिन शिक्षक का स्थान कोई रोबोट नहीं ले सकता। आज से कुछ दशक पहले यदि कोई हमसे यह प्रश्न करता कि क्या रोबोट्स अच्छे अध्यापक साबित होंगे तो निश्चित रूप से हमें प्रश्न करने वाले की बुद्धि पर तरस आता, लेकिन आज के इस वैज्ञानिक युग में यह प्रश्न हमें कुछ सोचने को बाध्य करता है मेरी दृष्टि से इसका उत्तर होगा- नहीं, ऐसा इसलिए कि शिक्षण का काम सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक भी है और उसके साथ-साथ मनोवैज्ञानिक भी।
रोबोट एक मशीन है, जो मनुष्य के संकेत व निर्देश का अनुपालन करने में समर्थ है, उसमें भावनाओं का आरोह व अवरोह संभव नहीं है जबकि एक शिक्षक में भावनाओं का होना आवश्यक ही नहीं, अनिवार्य भी है। आज से नहीं, अपितु पुरातनकाल से ही हमा देश में गुरु शिष्य की लंबी परंपरा रही है। क्या रोबोट के साथ यह परंपरा कायम रहेगी? गुरु और शिष्य के स्नेह में श्रद्धा व आदर क भाव होता है, लेकिन मशीनी मानव के प्रति शिष्य के हृदय में आदर और श्रद्धा के भाव नहीं पनप सकते, तब यह रोबोट द्वारा अध्यापन किए जाने पर अपने आपको संतुष्ट नहीं कर सकता।
एक सरल अध्यापन के दौरान मनोवैज्ञानिक पद्धति का सहारा लेना होता है, लेकिन क्या रोबोट द्वारा अध्यापन में मनोवैज्ञानिक-पन ति का सहारा लेना संभव है? वर्ग के वातावरण व छात्रों के मूड के अनुरूप शिक्षक अपनी पूर्व निर्धारित अध्यापन पद्धति में बदला करते हैं। क्या रोबोट ऐसा कर सकता है?
(i) आज से कुछ दशक पहले रोबोट्स के बारे में क्या धारणा थी?
(क) वे अच्छे अध्यापक साबित होंगे
(ख) वे अच्छे सैनिक सिद्ध होंगें
(ग) वे अच्छे सेवक सिद्ध होंगें
(घ) वे अच्छे वैज्ञानिक सिद्ध होंगें
(ii) शिक्षण किस प्रकार का कार्य है?
(क) शारीरिक
(ख) मानसिक
(ग) मनोवैज्ञानिक
(घ) ये सभ
(iii) पुरातन काल से ही हमारे देश में कौनसी परंपरा रही है?
(क) मशीन-छात्र
(ख) गुरु-शिष्य
(ग) रोबोट-शिक्षक
(घ) मनुष्य-शिक्षक
(iv) रोबोट में क्या संभव नही है?
(क) भावनाओं का आरोह-अवरोह
(ख) अच्छे सेवक के गुणों का विकास
(ग) मानवीय कर्मठता का उद्भव
(घ) आज्ञाकारी शिष्य के गुण
(v) निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए उसके बाद दिए गए विकल्पों में से कोई एक सही विकल्प चुनकर लिखिए-
-कथन (A) शिक्षण का कार्य सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक होने के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक भी है।
-कारण (R) रोबोट एक मशीन है जो मनुष्य के संकेत व निर्देश का अनुपालन करने में समर्थ है।
(क) कथन (A) तथा कारण (R) दोनो गलत हैं।
(ख) कथन (A) गलत हैं लेकिन कारण (R) सही है
(ग) कथन (A) सही है लेकिन कारण (R) उसकी गलत व्याख्या करता है
(घ) कथन (A) तथा कारण (R) दोनो सही है तथा कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या करता है।
प्रश्न 2)निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर इसके आधार पर सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए-(1×5=5)
कोई भी बाधा प्रतिभा को आगे बढ़ने से नहीं रो सकती हैं। इसके आगे सारी समस्याएँ बौनी हैं, लेकिन समस्या एक प्रतिभा को खुद दूसरी प्रतिभा से होती है। बहुमुखी प्रतिभा का होना, अपने भीतर एक प्रतिभा के बजाय दूसरी प्रतिभा को खड़ा करना हैं। इससे हमारा नुकसान होता है। कितना और कैसे?
एक मनोवैज्ञानिक कहती हैं कि बहुमुखी होना आसान है, बजाय एक खास विषय के विशेषज्ञ होने की तुलना में बहुमुखी लोग स्पर्धा से घबराते हैं। कई विषयों पर उनकी पकड़ इसलिए होती है कि वे एक स्पर्धा होने पर दूसरे की ओर भागते हैं। वे आलोचना से भी डरते हैं और अपने काम में तारीफ सुनना चाहते हैं। बहुमुखी लोगों में सबसे महान माने जाने वाले माइकल एंजेलो से लेकर अपने यहाँ रवींद्रनाथ टैगोर जैसे कई लोग। लेकिन आज ऐसे लोगो की पूछ-परख कम होती है। ऐसे लोग प्रतिभाशाली आज भी माने जाते हैं, लेकिन असफल होने की आशंका उनके लिए अधिक होती है। आज वे लोग ‘विंची सिंड्रोम से पीड़ित माने जाते हैं, जिनकी पकड़ दो-तीन या इससे ज्यादा क्षेत्रों में हो, लेकिन हर क्षेत्र मे उनसे बेहतर उम्मीदवार मौजूद हों।
बहुमुखी प्रतिभा वाले लोगो के भीतर कई कामों को साकार करने की इच्छा बहुत तीव्र होती है। उनकी उत्सुकता उन्हें एक-से दूसरे क्षेत्र में हाथ आज़माने को बाध्य करती है। समस्या तब है। वे न इधर के रह जाते हैं और न उधर के प्रबंधन की दुनिया में से प्रभावी हैं। यहाँ उस पर ज्यादा फोकस नहीं किया जाता, जो सारे में हाथ आजमा सकते हैं, पर एक क्षेत्र के महारथी होने में ब्रेकर की होती है, जब यह हाथ आजमाना दखल करने जैसा हो जाता एक के साधे सब सधे, सब साधे सब जाए’ का मंत्र ही शुरू अंडे एक टोकरी में न रखने की बात करता है। हम दूसरे क्षेत्रों भूमिका न अदा करें।
(i) गद्यांश के अनुसार, सारी समस्याएँ बौनी है-
(क) धन के आगे
(ख) बल के आगे
(ग) प्रतिभा के आगे
(घ) साधन के आगे
(ii) बहुमुखी प्रतिभा क्या है?
(क) बहुत से मुख वाली प्रतिभा
(ख) बोलने वाली प्रतिभा
(ग) अनेक मुखों से प्रतिभा का बखान करना
(घ) अपने भीतर अनेक प्रतिभाएँ खड़ी करना
(iii) निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
(i) प्रतिभा के आगे सारी समस्याएँ बौनी होती हैं।
(ii) बहुमुखी लोग स्पर्धा से घबराते हैं।
(iii) बहुमुखी प्रतिभा के धनी लोग अपने कामों की आलोचना सुनना पसंद करते हैं
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा / कौन-से कथन सही है/हैं-
(क) केवल (1)
(ख) केवल (ii)
(ग) केवल (ii)
(घ) (i) और (ii)
(iv) बहुमुखी प्रतिभा वालों में किसे महान माना गया है?
(क) रवींद्रनाथ टैगोर को
(ख) न्यूटन को
(ग) माइकल एंजेलो को
(घ) गांधी जी को
(v) प्रबंधन के क्षेत्र मे कैसे लोगों की आवश्यकता होती है।
(क) जो एक उपाय से सभी समस्याओं का समाधान कर सके
(ख) जो सारे अंडे एक टोकरी में न रखने की बात करते हैं।
(ग) जो हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग नियमों के पक्षधर होते हैं
(घ) जो बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं
प्रश्न 3)निर्देशानुसार ‘पदबंध’ पर आधारित पाँच बहुविकल्पीय प्रश्नों में से किन्ही चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए-(1×4= 4)
(i) ‘वे बहुत जल्दी घबरा जाते हैं।’ वाक्य में रेखांकित पदबंध है-
(क) संज्ञा पदबंध
(ख) क्रिया पदबंध
(ग) विशेषण पदबंध
(घ) सर्वनाम पदबंध
(ii) ऐसी एक घटना का जिक्र सिंधी भाषा के महाकवि शेख अयाज ने अपनी आत्मकथा में किया है।’ रेखांकित पदबंध का भेद है-
(क) संज्ञा पदबंध
(ख) क्रिया पदबंध
(ग) विशेषण पदबंध
(घ) सर्वनाम पदबंध
(iii) क्रिया पदबंध का उदाहरण छोटिए-
(क) भाई साहब फेल हो गए. मैं पास हो गया।
(ख) उसके चरित्र से तुमने कौनसा उपदेश लिया?
(ग) कोई अजनबी युवक उसे निःशब्द ताके जा रहा है।
(घ) वे फिर से चलने-फिरने के काबिल नहीं हो सकें।
(iv) विचारमग्न तताँरा समुद्री बालू पर बैठकर सूरज की अंतिम रंग-बिरंगी किरणों को समुद्र पर निहारने लगा। इस वाक्य में विशेषण पदबंध है
(क) अंतिम रंग-बिरंगी
(ख) विचारमग्न तताँरा
(ग) निहारने लगा
(घ) बालू पर बैठकर
(v) भाई साहब स्वभाव से बड़े अध्ययनशील थे रेखांकित पदबंध का भेद है-
(क) संज्ञा पदबंध
(ख) क्रिया पदबंध
(ग) विशेषण पदबंध
(घ) सर्वनाम पदबंध
प्रश्न 3)निर्देशानुसार ‘रचना’ के आधार पर वाक्य भेद’ पर आधारित पाँच बहुविकल्पीय प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्त(1×4=4)
(i) मै सफल हुआ और कक्षा में प्रथम स्थान पर आया। वाक्य का सरल वाक्य में रूपांतरण होगा-
(क) मैं सफल होकर कक्षा में प्रथम स्थान पर आया
(ख) मैं सफल हुआ, इसलिए कक्षा में प्रथम आया
(ग) यदि मैं सफल होता तो कक्षा में प्रथम स्थान पर आता
(घ) क्योंकि मैं सफल हुआ, इसलिए प्रथम स्थान पर आया
(ii) ‘अनिता ने कहा कि यह कक्षा में प्रथम रही।’ वाक्य का भेद है—
(क) सरल वाक्य
(ख) संयुक्त वाक्य
(ग) मिश्र वाक्य
(घ) प्रधान वाक्य
(iii) अंकित गाँव जाकर बीमार हो गया। वाक्य का मिश्र वाक्य में रूपांतरण है-
(क) अंकित गाँव गया और बीमार हो गया
(ख) गाँव जाने पर अंकित बीमार हो गया
(ग) अंकित गाँव गया इसलिए बीमार हो गया
घ() जब अंकित गाँव गया तब बीमार हो गया
(iv) निम्नलिखित वाक्यों मे संयुक्त वाक्य है-
(क) गाड़ी रूकने की जगह खड़े रहो।
(ख) हम स्टेशन पहुँचे और गाड़ी चल दी
(ग) जो लोग परिश्रम करते हैं. वे निराशा से बचे रहते हैं।
(घ) वह कपड़े खरीदने बाजार गई है।
(v) सुनील दो दिन हमारे घर पर रहा और सबका प्रिय हो गया। वाक्य का भेद है-
(क) सरल वाक्य
(ख) मिश्र वाक्य
(ग) संयुक्त वाक्य
(घ) इनमे से कोई नहीं
प्रश्न 3)निर्देशानुसार ‘समास’ पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- (1×4=4)
(i) हवन सामग्री में समास है-
(क) कर्मधारय समास
(ख) अव्ययीभाव समास
(ग) तत्पुरुष समास
(घ) द्वंद्व समास
(ii) भयभीत का समास विग्रह है-
(क) भय से भीत
(ख) भय के लिए गीत
(ग) भय का भीत
(घ) भय और भीत
(iii) अकालपीड़ित शब्द के लिए सही समास विग्रह और समास का चयन कीजिए-
(क) अकाल का पीड़ित – द्विगु समास
(ख) अकाल से पीड़ित – तत्पुरुष समास
(ग) अकाल के लिए पीड़ित कर्मधारय समास
(घ) अकाल की पीड़ित – बहुव्रीहि समास
(iv) ‘जेबकतरा का समास विग्रह एवं भेद होगा-
(क) जेब को काटने वाला-तत्पुरुष
(ख) जेब की काट – द्विगु समास
(ग) जेब और काट – द्वंद्व समास
(घ) जेब मे काट-कर्मधारय समास
प्रश्न 4)निर्देशानुसार ‘मुहावरे’ पर आधारित छह बहुविकल्पीय प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए- (1×4=4)
(i) मुहावरे और अर्थ के उचित मेल वाले विकल्प का चयन कीजिए-
(क) बाट जोहना
(ख) गाँठ बाँध लेना-राह देखना
(ग) हँसी खेल हँसते रहना-खतरा उठाना
(घ) सुध-बुध खोना-मदद करना
(ii) लाछन लगाना अर्थ के लिए उचित मुहावरा है-
(क) काम तमाम करना
(ख) चार चाँद लगाना
(ग) कीचड़ उछालना
(घ) आड़े हाथो लेना
(iii) गणित का गृहकार्य करना मुझे
(क) फूलो की सेज
(ख) लोहे के चने चबाना
(ग) गड़े मुर्दे उखाड़ना
(घ) अंधे की लकड़ी
(iv) मालिक ने नौकर को चोरी करते
(क) रंगे हाथो पकड़
(ख) नौ दो ग्यारह कर
(ग) लकीर का फकीर कर
(घ) ईद का चाँद कर
(v) ‘अंधे के हाथ बटेर लगना’ का अर्थ है-
(क) अच्छा समय
(ख) अच्छी वस्तु प्राप्त होना
(ग) भाग्यवश अच्छी वस्तु प्राप्त होना
(घ) अंधे व्यक्ति को बटेर प्राप्त होना
प्रश्न 5)निम्नलिखित पद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए-
स्याम म्हाने चाखर राखो जी,(1×5=5)
गिरधारी लाला म्होंने चाकर राखोजी ।
चाकर रहस्यूँ बाग लगास्यूँ नित उठ दरसण पास्यूँ
बिन्दरावन री कुंज गली में, गोविन्द लीला गास्यूँ
चाकरी में दरसण पास्यूँ, सुमरण पास्यूँ खरची भाव भगती जागीरी पास्यूँ, तीनूं बाताँ सरसी।
मोर मुकुट पीताम्बर सौहे, गल वैजन्ती माला ।
बिन्दरावन में धेनू चरावे, मोहन मुरली वाला ।
ऊँचा-ऊँचा महल बणावं बिच बिच राखूँ बारी ।
साँवरिया रा दरसण पास्यूँ, पहर कुसुम्बी साडी ।
आधी रात प्रभू दरसण दीज्यो जमनाजी रो तीरा ।
मीराँ रा प्रभू गिरधर नागर, हिवडो घणों अधीरा
(i) मीरा कृष्ण से क्या प्रार्थना कर रही है?
(क) उनकी पीड़ा दूर करने की
(ख) सेविका के रूप में स्वीकार करने की
(ग) प्रेमिका के रूप मे स्वीकार करने की
(घ) उन्हें अपने से दूर रखने की
(ii) कृष्ण की सेविका बनकर मीरा क्या करना चाहती है?
(क) बाग सजाना, दर्शन करना, गीत गाना
(ख) प्रशंसा के गीत गाना और गोकूल मे रहना
(ग) रोज उठकर उनके दर्शन करना और रोना
(घ) उनकी याद मे रोना, दर्शन करना गीत गाना
(iii) मीरा वृंदावन की गलियों में
(क) कृष्ण से मिलना चाहती है
(ख) कृष्ण का गुणगान करना चाहती है
(ग) कृष्ण को उलाहना देना चाहती है
(घ) कृष्ण की प्रतीक्षा करना चाहती हैं।
(iv) कृष्ण की भाव भक्ति में डूबना किसके समान है?
(क) सुख और वैभव के समान
(ख) मान-सम्मान के समान
(ग) धन-दौलत के समान
(घ) धन और सम्मान के समान
(v) निम्नलिखित वाक्यो को ध्यानपूर्वक पढ़िए
(i) मीरा श्याम को नौकर बनाना चाहती है।
(ii) मीरा श्रीकृष्ण की सेविका बनकर रहना चाहती है।
(iii) मीरा प्रतिदिन प्रातः उठकर श्रीकृष्ण के दर्शन करना चाहती है।
(iv) श्रीकृष्ण के गले में वैजयंती माला सुशोभित है।
(v) श्रीकृष्ण वृंदावन में खेती का कार्य करते हैं
(क) (i), (ii) और (v)
(ख) (i), (iii) और (iv)
(ग) (iii), (iv), और (v)
(घ)(ii), (iii) और (iv)
प्रश्न 6)निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए-(1×2=2)
(1) कबीर की साखियों का मुख्य उद्देश्य क्या है?
(क) जीवन जीने के सही ढंग का ज्ञान देना
(ख) क्षत्रिय ज्ञान
(ग) शास्त्रीय ज्ञान
(घ) सही ढंग का ज्ञान
(2) विरासत में मिली वस्तुओं की सँभाल क्यों की जाती है-
(क) पूर्वजों की याद दिलाती है
(ख) पूर्वजो का आर्शीवाद होती हैं।
(ग) पूर्वजो के जीवन के बारे मे बताती है
(भ) उपर्युक्त सभी
प्रश्न 7)निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर के लिए सही विकल्प का चयन कीजिए-(1 x 5 = 5)
ऐसा नहीं है कि शैलेन्द्र बीस सालों तक फिल्म इंडस्ट्री में रहते हुए भी वहाँ के तौर-तरीकों से नावाकिफ थे, परंतु उनमें उलझकर ये अपनी आदमियत नहीं खो सके। श्री 420 का एक लोकप्रिय गीत है- प्यार हुआ, इकरार हुआ है, प्यार से फिर क्यूँ डरता है दिल। इसके अंतरे की एक पंक्ति- रातें दसों दिशाओं से कहेंगी अपनी कहानियाँ पर संगीतकार जयकिशन ने आपत्ति की। उनका खयाल था कि दर्शक चार दिशाएँ तो समझ सकते हैं- दस दिखाएँ नहीं। लेकिन शैलेंद्र परिवर्तन के लिए तैयार नहीं हुए। उनका दृढ़ मंतव्य था कि दर्शकों की रूचि की आड़ में हमें उथलेपन को उन पर नहीं थोपना चाहिए। कलाकार का यह कर्त्तव्य भी है कि वह उपभोक्ता की रूचियों का परिष्कार करने का प्रयत्न करें। और उनका यकीन गलत नहीं था। यही नहीं, वे बहुत अच्छे गीत भी जो उन्होने लिखे बेहद लोकप्रिय हुए। शैलेंद्र ने झूठे अभिजात्य को कभी नहीं अपनाया। उनके गीत भाव-प्रवण थे- दुरूह नहीं। मेरा जूता है जापानी, ये पतलून इंगलिस्तानी, सर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है ‘हिंदुस्तानी – यह गीत शैलेंद्र ही लिख सकते थे। शांत नदी का प्रवाह और समुद्र की गहराई लिए हुए यही विशेषता उनकी जिंदगी की थी और यही उन्होंने अपनी फिल्म के द्वारा भी साबित किया था।
(i) फिल्म इंडस्ट्री के तौर-तरीकों में उलझकर शैलेंद्र क्या नहीं खोना चाहते थे?
(क) अपनी इज्जत
(ख) अपनी आदमियत
(ग) अपनी पहचान
(घ) अपनी दौलत
(ii) प्यार हुआ, इकरार हुआ है
गीत किस फिल्म का है।
(क) संगम का
(ख) मेरा नाम जोकर का
(ग) तीसरी कसम का
(घ) श्री 420 का
(iii) निम्नलिखित कथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए। उसके बाद दिए गए विकल्पों में से कोई सही विकल्प चुनकर लिखिए।
-कथन (A) संगीतकार जयकिशन को गीत की एक पंक्ति पर आपत्ति थी।
-कारण (R) : जयकिशन के अनुसार वह पंक्ति गीत से मेल नहीं खाती थी।
(क) कथन (A) तथा कारण (R) दोनों गलत है।
(ख) कथन (A) गलत है लेकिन कारण (R) सही है।
(प्र) कंथन (A) सही है लेकिन कारण (R) उसकी गलत व्याख्या करता है
(घ) कथन (A) तथा कारण (R) दोनों सही हैं तथा कारण (R) कथन (A) की सही व्याख्या करता है।
(iv) कलाकार का कर्तव्य है कि
(a) वह उपभोक्ता की रूचियों का परिष्कार करें
(ख) वह उपभोक्ता की रूचियों की चिंता न करें
(ग) वह अधिक-से-अधिक धन कमाए
(घ) वह उपभोक्ता की रूचियों को बढ़ाए
(v) शैलेंन्द्र के गीत कैसे थे?
(क) बहुत इड
(ख) भाव-प्रवणे
(ग) अरूचिकर
(घ) अर्थहीन
प्रश्न 8)निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए-(1×2=2)
(i) पतझर में टूटी की पत्तियाँ पाठ के दोनो प्रसंग प्रेरणा देते हैं-
(i) शिष्ट और सभ्य बनने की
(ii) आदर्शवादी बनने की
(iii) जागरूक और सक्रिय नागरिक बनने की
(iv) व्यवहारवादी बनने कीकूट
(क) केवल (i)
(ख)(i)और(ii)
(ग) केवल (iii)
(घ) केवल (iv)
(ii) कर्नल कालिंज का खेमा जंगल में क्यों लगा हुआ था?
(क) वजीर अली को पकड़ने के लिए
(ख) शेर को पकड़ने के लिए
(ग) आजादी की जंग के लिए
(घ) उपर्युक्त में से कोई नही
खंड ब (वर्णनात्मक प्रश्न)
प्रश्न 9)निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए- (3×2=6)
(i) बड़े भाई साहब को स्वभाव से अध्ययनशील बताने के पीछे लेखक का क्या तात्पर्य है?
(ii) ‘शायव पुलिस अपना रंग न दिखलावे पर वह कब रुकने वाली थी इस पक्ति का आशय स्पष्ट कीजिए।
(iii) गाँव वालों की ततौरा-वारो के प्रति क्या प्रतिक्रिया थी?
प्रश्न 10) निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए-(3×2=6)
(1) ‘मनुष्यता’ कविता में कवि ने सबको एक होकर चलने की प्रेरणा क्यों दी है? इसके क्या लाभ हैं? स्पष्ट कीजिए।
(2) ‘पर्वत प्रदेश में पावस कविता में वर्णित प्रकृति में दृश्यों का वर्णन अपने शब्दों में लिखिए।
(3) “कर चले हम फिदा’- कविता में कवि ने किस काफिले को आगे बढ़ाते रहने के लिए कहा है? क्यों?
प्रश्न 11)निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 60 शब्दों में दीजिए-(3×2=6)
(1) हरिहर काका के जीवन के अनुभवों से हमें क्या सीख मिलती है? हरिहर काका पाठ के आधार पर लिखिए।
(2) गरीब घरों के लड़कों का स्कूल जाना क्यों कठिन था? सपनों के-से दिन पाठ के आधार पर लिखिए।
(3) टोपी पढ़ने में बहुत तेज़ था. फिर भी वह दो बार फेल हो गया। उसकी पढ़ाई में क्या बाधाएँ आ जाती थी? ‘टोपी शुक्ला पाठ के आधार पर लिखिए।
प्रश्न 12) निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर संकेत-बिंदुओं के आधार पर लगभग 100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए-(1×5=5)
(i) कोरोना वायरस
– कोरोना वायरस का संक्रमण
-लॉकडाउन के सकारात्मक प्रभाव
-बचाव के उपाय
(ii) संघर्ष की परिणति विजय
– संघर्षशील जीवन
– चुनौती और संघर्ष
-विजय की खुशी
(iii) याद आता है विद्यालय का प्रांगण
-विद्यालय की मस्ती
-मित्रों का साथ
-कक्षा की पढ़ाई
प्रश्न 13) बिजली की अनियमित आपूर्ति की शिकायत करते हुए जयपुर विद्युत बोर्ड के अधिकारी को लगभग 100 शब्दों में एक पत्र लिखिए।(5 x 1 = 5)
अथवा
अपने विद्यालय में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था हेतु प्रधानाचार्य को लगभग 100 शब्दों में एक प्रार्थना पत्र लिखिए।
प्रश्न 14) निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर पर लगभग 80 शब्दों में सूचना लिखिए-(4×1-4)
(1) आपके विद्यालय में नेत्र चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है। प्रधानाचार्य की ओर से छात्रों को इसकी सूचना लगभग 80 शब्दों में जारी करें।
अथवा
(2) शिक्षक-दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजन करने के लिए आपको संयोजक बनाया गया है। कार्यक्रम के बारे में विद्यार्थियों की सभा के लिए एक सूचना लगभग लगभग 80 शब्दों में जारी करें।
प्रश्न 15) निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर लगभग 60 शब्दों में विज्ञापन तैयार कीजिए-(3 x 1 = 3)
(1) एक साइकिल कंपनी किशोरों के लिए नया उत्पाद बाजार में लाना चाहती है। उसके लिए लगभग 80 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए ।
अथवा
(2) इस बरसात में आपने कुछ पौध तैयार की हैं। जिन्हें आप निःशुल्क वितरित करना चाहते हैं। सोसायटी सचिव की तरफ से लगभग 60 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए।
प्रश्न 16) ‘छोटी भूल का बड़ा दुष्परिणाम’ विषय पर लघु कथा लगभग 100 शब्दों में लिखिए।(5 x 1 = 5)
अथवा
आपके विद्यालय का नया सत्र आरंभ हो गया है लेकिन बाजार में अभी तक आपकी हिंदी की पाठ्यपुस्तक उपलब्ध नहीं है। इस संदर्भ में एनसीईआरटी के व्यापार प्रबंधक को एक / ई-मेल लिखिए।
GIPHY App Key not set. Please check settings